कठिन नहीं कोई भी काम, हर काम संभव है। मुश्किल लगे जो मुकाम, वह मुकाम संभव है - डॉ. पवनेश।

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित हुई प्रतियोगिताएँ

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित हुई प्रतियोगिताएँ

अल्मोड़ा, रा० इ० कॉ० नाई में उत्तराखण्ड विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान केंद्र (यू सर्क), देहरादून के तत्वावधान में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस का आयोजन किया गया। इस अवसर पर विज्ञान संगोष्ठी एवं प्रतियोगिताओं का आयोजन हुआ। 

     संगोष्ठी की अध्यक्षता करते हुए विद्यालय के प्रधानाचार्य डॉ० पवनेश ठकुराठी ने कहा कि यूसर्क द्वारा उत्तराखण्ड में विज्ञान के प्रसार- प्रसार के लिए और विद्यार्थियों में वैज्ञानिक दृष्टिकोण को बढ़ावा देने के लिए विज्ञान चेतना केंद्र निरंतर कार्य कर रहे हैं। आज देश में बाल वैज्ञानिकों की नितांत आवश्यकता है और इस कार्य में विद्यालय सराहनीय योगदान दे सकते हैं। 

        कार्यक्रम के संयोजक विज्ञान शिक्षक अंकित जोशी ने विज्ञान दिवस मनाने के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि विज्ञान हमारे व्यवहार एवं दैनिक जीवन में मौजूद है। उन्होंने भारत के महान नोबेल पुरस्कार विजेता वैज्ञानिक सीवी रमन के विषय में छात्र-छात्राओं को विस्तार से जानकारी प्रदान की। 

      अर्थशास्त्र प्रवक्ता गणेश चंद्र शर्मा ने कहा कि विज्ञान हमारे जीवन को सुगम व सरल बनाता है। इसलिए जीवन में वैज्ञानिक दृष्टिकोण का विकास किया जाना चाहिए। 

         इस अवसर पर छात्र-छात्राओं के मध्य निबंध, पोस्टर और स्लोगन प्रतियोगिताओं का आयोजन हुआ। निबंध प्रतियोगिता में कृतिका बिष्ट (कक्षा-9) प्रथम, तनुजा आर्या (कक्षा-11) द्वितीय और निशा आर्या (कक्षा-9) तृतीय स्थान पर रहीं। पोस्टर प्रतियोगिता में रक्षित नयाल (कक्षा-8) प्रथम, दीपक सिंह भंडारी (कक्षा-7) द्वितीय और भावना बिष्ट (कक्षा-7) तृतीय स्थान पर रहे। स्लोगन प्रतियोगिता में दिशा भंडारी (कक्षा-7) प्रथम और लीला बिष्ट (कक्षा-7) द्वितीय स्थान पर रहीं।

        कार्यक्रम में विद्यालय के छात्र-छात्राएं और शिक्षक मौजूद रहे।

Share this post

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!